Biggies Burger Story :2000 रुपए से बना डाली 100 करोड़ की कंपनी, जाने पूरी कहानी !

POKCHI NEWS

Biggies Burger Story: भारतीय Food इंडस्ट्री बहुत बड़ी इंडस्ट्री हैं अपने देश भारत में आपको तरह तरह के पकवान खाने को लिए मिल जाएंगे, और बहुत से Food बिज़नेस भारत में करोड़ो रुपए का रेवेन्यू हर महीने बनाते हैं। आज हम Indian Food Industry से एक ऐसे ही startup की कहानी आपके लिए लेकर आए हैं जिसमे एक साधारण नौकरी वाले आदमी ने सिर्फ ₹2000 की बचत करते हुए छोटे से startup को देखते ही देखते एक 100 करोड़ की कंपनी बना दिया और खड़ा कर दिया नया ब्रांड Biggies Burger.

Biggies Burger Story
Biggies Burger Story

Biraja Rout ने साल 2016 में एक IT इंडस्ट्री की नौकरी को छोड़ कर एक startup की शुरुआत की , हम बात कर रहे हैं Biggies Burger Startup की जिसे साल 2016 में Biraja Rout ने शुरू किया था आज ये Biggies Burger Startup फ़ूड इंडस्ट्री का जाना माना नाम बन चूका है और इस ब्रांड का टर्नओवर 100 करोड़ पहुंच चूका हैं। आज के blog में आप Biggies Burger Story के बारे में जानेंगे कि कैसे एक छोटा सा Startup देखते ही देखते एक बड़ा ब्रांड बन गया और आज ये startup 100 करोड़ की कंपनी बन गया हैं।

Biggies Burger Story की शुरुआत

Biraja Rout ने साल 2016 में एक IT इंडस्ट्री की नौकरी को छोड़ कर एक startup की शुरुआत की , जी हाँ हम बात कर रहे हैं Biggies Burger Startup की जिसे साल 2016 में Biraja Rout ने शुरू किया था वो चाहते थे की भारतीय जनता Grilled Burger के तरह तरह के टेस्टों का लुत्फ़ उठा सके। Biggies Burger एक QSR Quick Service Restaurant Chain बिज़नेस हैं जो अपने Customers को कई तरह के Burgers, Grilled Burger देते हैं।

Biraja Rout ने अपने Livemint के साथ हुए इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में पहली बार बर्गर 21 साल की उम्र में खाया था और Burger के Taste को फील किया था। जिंदगी में पहली बार Burger को टेस्ट करते ही वो Burgers के दीवाने हो गए थे यभी उन्होंने Burgers के ऊपर और रिसर्च शुरू कर दी थी। उसी का नतीजा था ये Biggies Burger , जो startup से करोड़ो की कंपनी बन गया |

Biraja Rout ने की थी ख़ूब रिसर्च

Biggies Burger के CEO Biraja Rout ने इंटरव्यू में बताया कि जब मैंने Burgers पर रिसर्च करनी शुरू की तो मुझे कोई भी एक ऐसा Burgers का Restaurant नहीं मिला जो Indian ब्रांड हो और Burgers की कई वैरायटी अपने कस्टमर्स को देता हो, यही से मुझे Biggies Burger को शुरू करने की एक वजह मिली क्योकि उस समय लोगो को Burgers के लिए विदेशी ब्रांड के पास जाना पड़ता था।

Biggies Burger Story
Biggies Burger Story

उस वक़्त मैं ( Biraja Rout) एक आईटी कंपनी में काम करता था ,और इससे पहले मेरे पास बिज़नेस करने का कोई एक्सपीरियंस नहीं था। पर फिर भी मैंने खुद पर विश्वास किया और Biggies Burger नाम से स्टार्टअप शुरू किया जिसमे लोगो को Burger की वैरायटी मिल पाए |

सिर्फ 20,000 की थी शुरुआत

उस समय Biraja के पास इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सिर्फ ₹20,000 थे और सिर्फ इतने ही पैसो में उन्होंने रिस्क लेते हुए एक startup की शुरुआत की और एक छोटी सी जगह में अपना Biggies Burger नाम का एक छोटा सी शॉप खोल दी ।बिज़नेस स्टार्ट करने के कुछ समय बाद उन्होंने अपनी IT की नौकरी भी छोड़ दी थी और अपना पूरा समय अपने बिज़नेस को बड़ा करने में लगा दिया।

वक़्त के साथ Biraja का startup Biggies Burger ब्रांड उस एरिया में काफी मशहूर हो गया और रोजाना उनके पास हज़ारो कस्टमर्स आने लग गए । आपको जान कर हैरानी होगी कि Biraja को Burgers बनाने की कोई भी नॉलेज नहीं थी, उन्होंने सबकुछ YouTube से सीखा था और Burgers बेचना start कर दिया।

Biraja हर महीने अपनी कमाई से दो-दो हज़ार रुपए की भी बचत करते थे जिससे की वो इस startup को एक बड़े लेवल पर पहुंचा सके।

सिर्फ ₹2000 से करोड़ो की कंपनी :

startup की शुरुआत में बिराजा जो ₹2000 की बचत हर महीने करते थे आज उसी की वजह से उनका ये Biggies Burger का स्टार्टअप एक करोड़ो का बिज़नेस बन चूका हैं। कुछ समय बाद उन्होंने अपने ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी भी देनी शुरू कर दी थी आज पुरे भारत में इनके 130 से ज्यादा आउटलेट्स हैं।आप भारत के 24 से ज्यादा शहरो में Biggies Burger के Burgers का स्वाद ले सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार Biggies Burger के हर दिन 70 लाख से ज्यादा Burgers बिकते हैं, इस ताबड़तोड़ सेल के कारण इस साल Biggies Burger का रेवेन्यू 100 करोड़ के पार पहुंचने वाला हैं। Biggies Burger भारत की सबसे बड़ी Burgers QSR chain हैं।

हमने इस blog की मदद से आपको Biggies Burger Story के बारे में समस्त जानकारी देने की कोशिस की है ।
उम्मीद हैं कि इस आर्टिकल से आपको कुछ नयी और अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे जानकारी को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ भी शेयर करें |

Biggies Burger Story

आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न : Biggies Burger Story

Biggies Burger के फाउंडर कौन हैं ?

Biggies Burger के फाउंडर का नाम Biraja Rout हैं।

Biggies Burger ने 2023 में कितना रेवेन्यू बनाया हैं?

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ Biggies Burger इस साल लगभग 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का रेवेन्यू बनाया हैं।

Read More :

TV actor Vrushika Mehta marries Her Friend Saurabh Ghedia: जनम जनम का साथ है हमारा तुम्हारा ( A lifelong commitment )

Final answer key for CLAT 2024 has been released Direct Link Here : CLAT2024 FinalAnswerKey Released Direct Link Here!

Share This Article
Leave a comment